SP Full Form | SP Kaun Hota Hai? जाने हिंदी भाषा मे

क्या आपको पता है SP Full Form क्या है? अगर नहीं, तो चलिए जानते है इसके बारे में। साथ मे यह भी जानेंगे कि SP Kaun Hota Hai? इसका काम क्या है तथा SP Full Form In Hindi Kya Hai?, जाने हिंदी भाषा मे

हमारे समाज मे पुलिस ही एक ऐसी नौकरी है जो कि अंदरूनी उथल-पुथल तथा कानून व्यवस्था को बनाने का काम करती है। जिसमे कई पुलिस ऑफिसर कार्य करते है। इन्ही अधिकारीयों मे से एक की जानकारी को मै इस पोस्ट मे आपसे साक्षा करूंगा।

Exclusive Amazon Offer!

Explore amazing deals today!

Click Here To Shop

Up to 50% off - Limited time only

Highlighting: यहाँ क्लिक करके, देखिए अमेज़ॉन में, आज का ऑफर 50% तक की छूट.

Table of Contents

SP Ka Full Form In Hindi

SP Full Form in Hindi मे पुलिस अधीक्षक है तथा एसपी का फुल फॉर्म अंग्रेजी मे Superintendent Of Police होता है। किसी जिले मे पुलिस विभाग का मुखिया यानी अधिकारी पुलिस अधीक्षक होता है। जिसका काम शहर/क्षेत्र मे शांति बनाये रखना तथा सबकी सहायता करना होता है। इसके साथ ही शहर की सुरक्षा को सुनिश्चित करने का काम भी इन्ही के जिम्मे होता है।

Exclusive Amazon Offer!

Explore amazing deals today!

Click Here To Shop

Up to 50% off - Limited time only

Highlighting words: one, two, and another two.

केन्द्र तथा राज्य सरकार के अपने-अपने SP Officer के पद होते है जिन्हे वे क्रमशः IPS रैंक के अधिकारी तथा पुलिस के अधिकारियों को SP के पद पर चयनित करते है।

जिन शहरो की जनसंख्या कम होती है तो वहाँ का SP कई अन्य क्षेत्रों मे भी पुलिस विभाग का प्रबंध देखते है तथा उसका संचालन करते है। कुछ बड़े शहरों मे SP पद के अधिकारी को Deputy Police Commissioner कहते है।

SP Kaun Hota Hai

वह अधिकारी जो किसी क्षेत्र व शहर के पुलिस विभाग का मुखिया होता है तथा सभी प्रशासनिक कार्य तथा पुलिस के कार्य जिस अधिकारी की देख-रेख मे होता है वहीं SP यानी Suprientendent Of Police होता है।

इनका काम शहर की कानून व्यवस्था को बनाये रखना और जनता की मदद करना। सरकार जो भी नये स्कीम व योजना शुरु करे। उसे जनता तक पहुँचाना तथा जनभागीदारी मे भी हाथ बटाना।

एक SP समाज के लिए प्रेरणा का स्त्रोत होता है क्योंकि इन्हीं को देख कर नये छात्र तैयारी करते है और इन्हीं के जैसे नौकरी पाने की चाह रखते है। बाकी आपको SP Ka Full Form मैने ऊपर बता दिया है अब जानते है कि आप SP कैसे बन सकते है।

SP Ki Tayari Kaise Kare
SP Ki Tayari Kaise Kare

SP Ki Tayari Kaise Kare

आप मे से कितने छात्र होंगे जिन्हें SP बनने की इच्छा होगी। क्योंकि अगर आप SP Full Form ढूंढ रहे है तो इसका मतलब की आपको इसमे रूची जरूर होगी। अगर आप अभिवाहक है तो आपको जरूर चाह होगा की आपके पुत्र-पुत्री मे से कोई जरूर इस परीक्षा को दे और एक अधिकारी बनें।

तो अगर आपको SP बनना है तो आपको इसके लिए UPSC द्वारा आयोजिक की जाने वाली परीक्षा IPS की तैयारी करनी होगी। पहले आप अच्छी तरह पढ़ाई करके अपनी नींव को मजबूत करें और फिर इस परीक्षा मे बैठें। क्योंकि इसकी परीक्षा पूरे भारत मे आयोजित की जाती है। इसलिए इसमे हर राज्य, हर भाषा, हर क्षेत्र के छात्र-छात्रा भाग लेते है।

इसलिए कड़ी मेहनत और लगन ही आपको इस परीक्षा मे पास करा सकती है। वैसे कोई भी चीज़ मुश्किल नहीं है बस समय लगता है।

SP Ke Lie Eligibility

अगर आपको इसकी परीक्षा मे बैठना है तो आपके पास नीचे दी गई योग्यता जरूर होनी चाहिए तभी आप इस परीक्षा मे बैठ सकते है तथा इशकी परीक्षा को दे सकते है।

  1. पहले आपको इस परीक्षा मे बैठने के लिए आपके पास Guraduation की डीग्री होनी चाहिए। जोकि किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मिलना चाहिए।
  2. आपको मात्र भाषा तथा अपनी राज्य की भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए। जिसमे, हिंदी, तेलुगु, मलयालम आदि हैं।
  3. तीसरा, इसके लिए आयु सीमा 21 से 30 के बीच मे होनी चाहिए तभई आप इसकी परीक्षा दे सकते है। इसमे OBS तथा SC/ST वर्ग वालों को विशेष छूट भी प्रदान किया गया है।

SP के Exam का प्रारूप

इसकी परीक्षा तीन चरणों मे होती है। जिसमे आपको प्रत्येक चरण को पास करे उसके बाद के चरण को पास करते हुए तीनो को पास करने पर ही। आप इस परीक्षा को पास करके SP Officer बन सकते है।

  1. प्रारंभिक परीक्षा– यह प्रथम चरण है इस परीक्षा को इसमे कई लाख छात्र इस परीक्षा को अलग-अलग राज्यों तथा शहरों से देतें है।
  2. मुख्य परीक्षा– जो छात्र-छात्राएं प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लेते है उन्हे इस परीक्षा को देना होता है जिसमे उनसे कई मुख्य विषयों पर प्रश्न पूछे जाते है।
  3. साक्षात्कार– यह इसकी परीक्षा का आखीरी चरण होता है जिसमे आपसे 3 से 5 लोगों के समूह प्रश्न पूछता है और उत्तर के आधार पर नंबर देता है।

इन सभी चरणों को पूर्ण करने के बाद वर्ग (Gen/OBS/SC/ST/EWS) के आधार पर कटऑफ बनता है तथा जो छात्र इस कटऑफ मे आते है उन्हें ही यह नौकरी मिलती है।

More Full Form Of SP

SP कै कुछ अन्य फुल फॉर्म भी हैं जिन्हे मै यहाँ बता रहा हूँ जिससे आपको और जानकारी मिल सके आसानी सै। जो चलिए जानते है कुछ अन्य SP Ka Full Form.

SP Full Form In Politics

  1. Samajwadi Party: अगर SP की बात आती है तो मन मे सबसे पहला नाम केवल समाजवादी पार्टी का आता है। Polotics मे समाजवादी पार्टी को SP कहा जाता है। इसलिए आप कह सकते है कि यह भी एक Full Form Of SP है।
  2. Saskatchewan Party: यह भी एक राजनीतिक पार्टी है जो की कनाडा देश मे कार्य करती है।
  3. Solidarity Party: यह अमेरिका की राजनीतिक पार्टी है जिसका नाम पोलैंड के लेच वाल्सा मे सॉलिडैरिटी आंदोलन के बाद उसी के नाम पर रखी गई थी।

कुछ अन्य Full Form SP के-

  1. Special Presentation
  2. Service Pack
  3. Symplectic group
  4. Sugar Pie
  5. Signal Processor
  6. Service Provider
  7. Street Photography
  8. Special Performance

निष्कर्ष – (Conclusion)

मेरे ख्याल से अब आपको SP Ka Full Form Kya Hai तथा SP Kaun Hota Hai इसके बारे मे आपको सारी जानकारी मिल गया होगा। अगर आपको मन मे इससे संबंधी कोई भी प्रश्न हो तो आप मुझसे पूछ सकते है। बस आप एक कमेंट करे आपकी मदद तुरंत की जायेगी।

बाकी आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों मे इसे शेयर जरूर करे। मै इसी तरह की और जानकारी अपने बलॉग पर डालता रहूँगा। धन्यवाद…

CO Ka Full Form

IAS Full Form Kya Hai

Full Form Of DGP

Share With Your Friends

Leave a Comment