Agniveer Kya Hai | अग्निवीर योजना क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

Agniveer Kya Hai? अग्निवीर योजना 2022 के लिए योग्यता, भारतीय सेना में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए भारत सरकार ने एक नई योजना (Agnipath Yojna 2022) अग्निपथ योजना शुरू की है, 10वीं पास युवा बन सकते हैं भारत के अग्निवीर…

Agniveer Kya Hai: भारत सरकार ने युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने के लिए एक आकर्षक भर्ती योजना लागू की है। इस योजना के तहत चयनित युवाओं को अग्निपथ योजना के तहत अग्निपथ कहा जाएगा। अग्निपथ योजना में देशभक्ति से प्रेरित युवा सेना में चार साल सेवा दे सकते हैं। यह योजना 18 वर्ष से कम आयु के युवाओं के लिए खुली है। सेना द्वारा अग्निशामकों की भर्ती के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह कार्यक्रम प्रौद्योगिकी क्षेत्र के युवाओं की भी भर्ती करेगा। चार साल का कार्यकाल पूरा करने वाले 25% अग्निवीरों को नियमित किया जाएगा, और शेष अग्निशामकों को फिर से जोड़ा जाएगा। अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले युवाओं के लिए माता-पिता / अभिभावकों को फॉर्म पर हस्ताक्षर करना होगा। कौशल सीखने वाले एक अग्निवीर को एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। चयनित अग्निवीर स्थायी सैन्य पद के लिए पात्र नहीं होगा। अग्निवीर को उसके प्रदर्शन के आधार पर सेना की नियमित नियुक्ति दी जाएगी।

Agniveer Kya Hai | अग्निवीर योजना क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में
Agniveer Kya Hai | अग्निवीर योजना क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

Table of Contents

In addition to a monthly salary, Agniveer will also receive other risk allowances

अग्निवीर को तीन सेवाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते के साथ एक आकर्षक अनुकूलित मासिक पैकेज की पेशकश की जाएगी। अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर को 30 हजार रुपये मासिक वेतन मिलेगा। इसके अलावा फिक्स्ड एनुअल इंक्रीमेंट भी मिलेगा। सेना पोशाक और यात्रा भत्ता भी देगी। चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर अग्निवीरों को एकमुश्त ‘सेवा निधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा।

प्रथम वर्ष300002100090009000
दूसरा वर्ष33000 2310099009900
तीसरा वर्ष36500255801095010950
चौथा वर्ष40000280001200012000
अग्निवीर कॉर्पस फंड में चार साल बाद कुल योगदान5.02 लाख रुपये5.02 लाख रुपये
4 साल बाद बाहर निकलने पर11.71 लाख रुपये सेवा निधि पैकेज के रूप में(उपरोक्त राशि पर लागू ब्याज दरों के अनुसार संचित ब्याज सहित) का भी भुगतान किया जाएगा।
वर्षअनुकूलित पैकेज (मासिक)हाथ में (70%)अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान (30%)भारत सरकार द्वारा कॉर्पस फंड में योगदान
सभी आंकड़े रुपये में (मासिक अंशदान)

Note: ‘सर्विस फंड’ को आयकर से छूट दी जाएगी। ग्रेच्युटी और पेंशन लाभ का कोई हकदार नहीं होगा।

रोजगार योग्यता : अग्निवीर को क्या करना होगा : अग्निवीर क्या होता है

प्रवेश स्तर के लिए अग्निवीर का चयन किया जाएगा। अग्निवीर को संस्था द्वारा दिये गये कर्तव्य का निर्वाह करना होगा। इसका अधिकार सेना के पास रहेगा।

अग्निवीर वर्दी

जब एक युवा को अग्निवीर के रूप में चुना जाता है, तो उसे सेना की वर्दी पहनने का अधिकार होगा। वह जब तक सेना में है तब तक वर्दी पहन सकता है।

अग्निवीर प्रशिक्षण

अग्निवीर के रूप में चुने जाने के बाद सेना द्वारा निर्धारित प्रारूप में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण का प्रारूप भी सेना ही तय करेगी।

नियमित सेवा के लिए अग्निवीर का मूल्यांकन

भारतीय सेना द्वारा अग्निवीर का एक केंद्रीकृत डेटा तैयार किया जाएगा। इसके लिए पारदर्शी पद्धति का पालन किया जाएगा। इसका उद्देश्य यह होगा कि अग्निवीर का आकलन पारदर्शी तरीके से किया जा सके। अग्निवीर जो भी हुनर सीखेगा उसका रिकॉर्ड रखा जाएगा। पहले बैच की नियुक्ति से पहले बोर्ड द्वारा दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे। जिसके आधार पर अंतत: सेना के लिए नियमित रूप से अग्निवीर का चयन किया जाएगा।

अग्निवीर को मिलेगी छुट्टी

अग्निवीर को छुट्टी देने का अधिकार सेना के पास होगा। अग्निवीर को सालाना 30 दिन की छुट्टी पर घर जाने का मौका मिलेगा। अग्निवीर को चिकित्सा आधार पर स्टिक लीव मिलेगी।

अग्निवीर को चिकित्सा सुविधा

सेना में सेवा के दौरान अग्निवीर को चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी। (CSD) सीएसडी प्रावधान के तहत आप सेवा अस्पताल में इलाज करा सकेंगे।

खुद के अनुरोध पर रिलीज

सेवा के दौरान अनुरोध के आधार पर अग्निवीर को रिहा नहीं किया जा सकता है। असाधारण मामलों के आधार पर सक्षम प्राधिकारी के आधार पर जारी किया जा सकता है।

अग्निवीर के लिए जीवन बीमा कवर

अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में उनके कार्यकाल के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। अगर किसी कारण से अग्निवीर की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कवर के साथ एक कॉर्पस फंड प्राप्त होगा।

विकलांगता के लिए मुआवजा

यदि कोई अग्निवीर सेवा के दौरान स्थायी रूप से अक्षम हो जाता है, तो प्राधिकरण उसकी विकलांगता के प्रतिशत का आकलन करेगा। रिपोर्ट के आधार पर अग्निवीर को एकमुश्त राशि का भुगतान कर सेना की जिम्मेदारी से मुक्त किया जाएगा।

अग्निवीर कौशल प्रमाण पत्र

अग्निवीर को सेवा के दौरान उसकी योग्यता के आधार पर अर्जित कौशल के आधार पर प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिसका उपयोग वह आने वाले भविष्य में किसी अन्य नौकरी या स्वरोजगार में कर सकता है।

अग्निवीर को अन्य संस्थानों में मिलेंगे नौकरी के अवसर

प्रत्येक अग्निवीर को अर्जित कौशल के आधार पर एक प्रमाण पत्र मिलेगा। अग्निवीर के कार्यकाल के बाद नागरिक जगत में उनकी प्रगति के लिए अन्य रास्ते और अवसर खुलेंगे। अग्निवीर को सेवा समाप्त होने पर करीब 11.71 लाख रुपये का सेवा कोष मिलेगा। सेना और राज्य पुलिस भर्ती की अन्य शाखाओं के अलावा सरकारी भर्ती में 10 प्रतिशत कोटा तय किया गया है.

अग्निवीर के लाभ- क्या है

  • अग्निवीर को हर माह मिलेगा 30 हजार रुपए वेतन
  • 48 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा
  • नए हुनर सीखने का मौका मिलेगा, साथ ही सर्टिफिकेट भी मिलेगा
  • सेवा के दौरान ग्रेजुएशन करने का अवसर मिलेगा जिससे भविष्य में उसे और अवसर मिल सकेंगे
  • सेवा समाप्ति पर 11 लाख रुपये से अधिक की एकमुश्त राशि प्राप्त होगी
  • एक अन्य सरकारी सेवा जिसमें सशस्त्र बलों की दूसरी शाखा 10% कोटे के आधार पर नियमित सेवा कर सकती है
  • कौशल के आधार पर स्वरोजगार का अवसर और बैंक से भी आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं
  • सेना में हर साल 46 हजार युवाओं की भर्ती की जाएगी। उसे अग्निवीर कहा जाएगा।

25% अग्निवीर को मिलेगी नियमित नौकरी

अग्निपथ योजना के तहत, अग्निवीरों को संबंधित सेवा अधिनियमों के तहत चार साल की अवधि के लिए बलों में नामांकित किया जाएगा। वे सशस्त्र बलों में एक अलग रैंक बनाएंगे, जो किसी भी मौजूदा रैंक से अलग होगी। सशस्त्र बलों द्वारा समय-समय पर घोषित की गई संगठनात्मक आवश्यकता और नीतियों के आधार पर चार साल की सेवा पूरी होने पर, अग्निवीरों को सशस्त्र बलों में स्थायी नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इन आवेदनों पर चार साल के कार्यकाल के दौरान प्रदर्शन सहित उद्देश्य मानदंड के आधार पर केंद्रीकृत तरीके से विचार किया जाएगा और प्रत्येक विशिष्ट बैच के 25 प्रतिशत तक सशस्त्र बलों के नियमित संवर्ग में नामांकित किया जाएगा। चयन सशस्त्र बलों का अनन्य क्षेत्राधिकार होगा। इस साल 46,000 अग्निशामकों की भर्ती की जाएगी।

अग्निवीर के लिए न्यूनतम आयु सीमा

तीनों सेवाओं में अग्निशामकों के चयन के लिए नामांकन एक ऑनलाइन केंद्रीकृत प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा, जिसमें विशेष रैलियों के माध्यम से और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय कौशल योग्यता संरचना जैसे मान्यता प्राप्त तकनीकी संस्थानों से परिसर साक्षात्कार के माध्यम से भी अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। अग्निवीर के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष है।

अग्निवीर के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता

अग्निवीर क्या है:- अग्निवीर सशस्त्र बलों में नामांकन के लिए निर्धारित चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करेगा जैसा कि संबंधित श्रेणियों / कार्यों के लिए लागू है। विभिन्न श्रेणियों में नामांकन के लिए अग्निशामकों की शैक्षिक योग्यता समान रहेगी। जनरल ड्यूटी (जीडी) सैनिक में प्रवेश के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 है।

अग्निवीर योजना चिकित्सा पात्रता

अग्निवीर के लिए सेना/भारतीय वायु सेना के लिए निर्धारित चिकित्सा योग्यता वही रहेगी। अधिक जानकारी के लिए योजना की विस्तृत अधिसूचना देखें, लिंक नीचे दिया गया है।

अग्निवीर शारीरिक योग्यता

अग्निवीर के लिए फिजिकल आर्मी लेवल का होगा। इसमें कोई छूट नहीं दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए योजना की विस्तृत अधिसूचना देखें, लिंक नीचे दिया गया है।

अग्निवीर योजना के लिए पात्रता

  • अग्निवीर बनने के लिए न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष होनी चाहिए।
  • मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए।
  • सेना द्वारा ली जाने वाली भर्ती प्रक्रिया को पास करना होता है। जिसमें रिटर्न फिजिकल होगा।
  • अग्निपथ योजना के लिए कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है…
अग्निवीर अग्निपथ योजना अधिसूचना –https://indianairforce.nic.in/agniveer/
अग्निवीर क्या है –Agniveer Kya Hai For Hindidp.com
Share With Your Friends

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *